Friday 20 January 2012

पब्लिसिटी या गुस्सा

आज कल लोगो को अपना गुस्सा दिखाने का नया तरीका मिल गया है या यू कहे की ये  पब्लिसिटी का नया तरीका बन रहा हैं, हाल ही में  बाबा रामदेव के मुंह पर श्याही फेकी गई, श्याही फेकने वाला दिल्ली के बटला हाउस का रहनें वाला कामरान है जिसकी वजह कुछ यह थी की बटला हाउस में हुए एंकाउंटर पर कामरान नें सवाल पूछा जिसका लेकिन सहीं जवाब न मिलने पर उसने बाबा रामदेव श्याही फेक दी। बाबा रामदेव के समर्थकों ने कामरान को खूब मारा किसी तरह पुलिस ने गुस्साये लोगों से कामरान को बचाया और अस्पताल में भरती कराया । बाबा रामदेव के मुंह पर फेकने के बाद बाबा ने ये कह कर बात खत्म करना चाहीं कि कोई बात नहीं पर अपने आजतक में एक साक्षात्कार में बाबा नें कहां की मेरे ऊपर श्याही ढलवाने के पिछे कांग्रेस का हाथ है।

वहीं बाबा रामदेव के साथ हुई इस हरकत के बाद बाबा रामदेव के समर्थकों ने अगले दिन ही कांग्रेस के ऑफिस पर लगे सोनिया गांधी के पोस्टर पर श्याही फेक दी पुलिस ने जैसे तैसे हालत संभाली क्योकि बाबा के समर्थक और कांग्रेस समर्थकों में  झगड़ा ज्यादा बढ़ रहा था ।

श्याही फेक कर बड़े राजनेताओं की बेजती करना ये पहली बार नहीं हुआ है इससे पहले राजधानी दिल्ली के एनडीएमसी सेंटर में कृषि मंत्री शरद पवार को एक युवक ने चाटा जड़ दिया ये चाटा शरद पवार के सीधे गाल पर लगा। हमलावर य़ुवक का नाम हरविदंर था । ये वहीं हरविंदर है जिसने पिछले दिनो पहले पूर्व दूरसंचार मंत्री सुखराम को भी चाटा मारा था। दिल्ली के जंतर मंतर के पास एनडीएमसी सेंटर में ईफको का कार्यक्रम था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शरद पवार थे । कार्यक्रम के बाद दोपहर करीब एक बजे जब पवार बाहर निकल रहे थे, हरविदंर पवार के करीब आया और गाल पर चांटा मार दिया।

ये घटनाओं का चलन काफी समय से चलता आ रहा है देखा जाए तो ये गुस्सा दिखाने का तरीका अमेरिका से ही शुरु हुआ है जब एक युवक ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रति पर जूता फेका। धीरे धीरे ये तरीका बढ़ता गया । भारत में गृह मंत्री  पी. चिदबंरम पर भी एक युवक ने ऐसी ही हरकत करने की कोशिश की  । उसके बाद ऐसी कई कॉनफैंस में कई लोगों  ने बड़ी हस्तियों पर भी ऐसे ही हमला करना चाहा।

एक तरफ देखा जाए तो इस तरीको को लोगों का गुस्सा कहां जाता है पर क्या ये सच है कि लोगों का गुस्सा है या पब्लिसिटी पकड़ने का नया तरीका है । इसका जवाब तो कुछ नहीं दिया जा सकता । लोग या हमलावरो को जरा भी डर नहीं होता की उनके साथ आगे क्या हो सकता है पर वो अपने इस गुस्से या पब्लिसिटी को अंजाम देने में जरा भी डरते।

No comments:

Post a Comment